Type Here to Get Search Results !

NCR क्या हैं - NCR Full Form in Hindi

NCR Full Form in Hindi : NCR क्या हैं व यह कैसे बनता है

यह आर्टिकल NCR Full Form क्या है इसके बारे में है इसमें हम आपको NCR क्या होता है और कैसे बनता है इसके फायदे क्या क्या होते है एवं इसमें कौन कौन से शहरों को रखा गया है एनसीआर में ऐसा क्या होता है जिसके कारण विकास में यह अन्य सभी शाहरो की तुलना में हमेशा अग्रणी होती है इन सब के बारे में जानकारी देंगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके

NCR क्या हैं - NCR Full Form in Hindi
NCR क्या हैं - NCR Full Form in Hindi


अगर आप भारत से हैं तो आपको NCR Full Form के  बारे में पता होना बहुत ही जरुरी हैं यह आपको ज्यादातर विधालय आदि में देखने सुनने को नहीं मिलती जिसके कारण कई बच्चो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है कई सारे लोग NCR के नाम के बारे में या NCR के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे कमेंट अदि करते रहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम NCR के बारे में सभी जानकारी आपको बता रहे हैं जिससे की एनसीआर के बारे में आपको पूरी जानकारी एक ही आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

NCR Full Form In Hindi

सबसे पहले हम आपको Delhi NCR के पुरे नाम के बारे में बताने वाले हैं की इसका पूरा नाम क्या होता है.

DELHI NCR FULL FORM – NATIONAL CAPITAL REGION है.

जिसे हिंदी मे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता हैं NCR मे दिल्ली के कुछ पडोसी शहर आते हैं जैसे हरियाणा, राजस्थान आदि व  भारतीय संविधान 69th Amendment Act 1991 के तरत भारत की राजधानी दिल्ली व उससे सटे कुछ इलाकों को मिलाकर एक NCR जोन बनाया गया.

Delhi NCR क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की इसका पूरा नाम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र होता हैं व जैसा की आप जानते हो की यह हमारा National Capital हैं व इसी कारण से अन्य राज्य व क्षेत्रों की तुलना में दिल्ली में सबसे ज्यादा विकास होता है.

इसी के कारण आप भारत के हर क्षेत्र से लोग नौकरी व्यवसाय करने आदि के दिल्ली आते हैं व इसके कारण दिल्ली की आबादी भी बहुत अधिक बढ़ गयी हैं व इस कारण से बर्तमान में दिल्ली के स्थाई निवासियों को भी कई प्रकार की समस्याओ का सामना अदि करना पड़ता हैं जैसे – बिजली, पानी , आवास अदि .

व इस कमी को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा 1985 में National Capital Region Planning Board की शुरुआत की गयी इसको दिल्ली के द्वारा NCT नाम दिया गया व कई सारे अलग अलग राज्यों को इसमें शामिल किया गया था जिसके बारे में  हम आपको बताने वाले है.

NCR मे आने वाले क्षेत्र

एनसीआर में कई सारे अलग अलग क्षेत्र आते हैं जिसमे से कुछ बड़े शहर भी हैं तो कुछ छोटे शहर आदि भी हैं हम आपको जो शहर बता रहे हैं उनको आप भविष्य में उपयोग के लिए नोटबुक में भी लिख सकते है.

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता इसके कारण ज्यादातर लोगो ने इसके बारे में कई बार पूछा था की इसके दायरे में कितने व कौन कौनसे शहर आते हैं जैसा की हमने बताया की दिल्ली NCR मे कई जिले व शहर आते हैं जिसके बारे मे हम बताने वाले हैं की कौन कौन से शहर इस क्षेत्र में आते हैं.

  1. Delhi (दिल्ली)
  2. Bharatpur (भरतपुर)
  3. Hapur (हापुड़)
  4. Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
  5. Gurgaon (गुड़गांव)
  6. Mewat (मेवात)
  7. Alwar (अलवर)
  8. Ghaziabad (गाजियाबाद)
  9. Gautam Budh Nagar (गौतमबुद्ध नगर)
  10. Bulandshahr (बुलंदशहर)
  11. Sonipat (सोनीपत)
  12. Rewari (रेवाड़ी)
  13. Palwal (पलवल)
  14. Mahendragarh (महैंन्द्रगढ़)
  15. Baghpat (बागपत)
  16. Faridabad (फरीदाबाद)
  17. Rohtak (रोहतक)
  18. Jhajjar (झाझर)
  19. Panipat (पानीपत)
  20. Bhiwani (भिवानी)
  21. Jind (जिंद)
  22. Karnal (करनाल)

ये सभी वह 22 शहर व जिले है  Delhi NCR में आते हैं इसमें से अधिकांश शहर बड़े शहरों में से है.

DELHI NCR FULL FORM – NATIONAL CAPITAL REGION
DELHI NCR FULL FORM – NATIONAL CAPITAL REGION 


NCR का उद्देश्य

Delhi NCR के कई सारे अलग अलग उद्देश्य हैं व इन्ही के लिए इसकी शुरुआत की गयी थी इसको शुरू करने  का मुख्य उद्देश्य था की वो सभी सदस्य जो इसके क्षेत्र में आते हैं उन क्षेत्रों का विकास आदि करना होता हैं .

ये जो भी शहर हैं जो की एनसीआर में अंतर्गत आते हैं उन सभी  का विकास करना व किसी भी वास्तु आदि की आपूर्ति आदि करना एनसीआर का मुख्य उद्देश्य हैं इसके अलावा भी इसके कई सारे अलग अलग कार्य होते है.

Delhi NCR का उद्देश्य अपने सदस्य शहरो मे विकास करना हैं जैसा की आप जानते हैं की Delhi NCR में metro सुविधा दी गई हैं जिससे कई लोगो के आवागमन मे आसानी होती हैं इसी तरह से कई प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध कराना इसका महत्वपूर्ण कार्य हैं व सबसे ज्यादा पैसा भी इन शहरों के विकास मे ही खर्च किया जाता हैं एनसीआर में आने वाले सभी शहर एक से बड़ी से सुविधा से सुसज्जित हैं व इनमे कई तरह की सुविधाएं भी दी गयी हैं अन्य शहरों की तुलना में इन शहरों में विकास आदि के लिए अधिकांश पैसे खर्च किये जाते हैं जो की NCR में आते है.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको NCR Full Form क्या है व NCR के अंतर्गत कौन कौन से शहर आते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.