Type Here to Get Search Results !

SIR क्या होता हैं - SIR Full Form in Hindi

SIR क्या होता हैं - SIR Full Form in Hindi 



आज हम आपको बतायेगे की SIR Full Form क्या होता हैं आप सभी में इस शब्द का इस्तमाल तो कई बार किया होगा पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो आज इस आर्टिकल में आपको SIR से जुडी बेहद जरुरी जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे जिससे की आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

SIR क्या होता हैं - SIR Full Form in Hindi
SIR क्या होता हैं - SIR Full Form in Hindi 



SIR शब्द का इस्तमाल कई अलग अलग जगहों पर किया जाता हैं उदाहरण के लिए आप विधालय में अध्यापक को सम्बोधित करने के लिए इस शब्द का इस्तमाल करते हैं और कार्यालय आदि में अपने सीनियर को या अधिकारी को भी सर के नाम से सम्बोधित करते हैं तो इस शब्द का इस्तमाल बहुत से स्थानों पर अलग अलग तरीके से किया जाता है.

Sir Full Form In Hindi

सर शब्द के बारे में अन्य जानकारी बताने से पूर्व हम आपको इसके पुरे नाम और इसके अर्थ के बारे में बता देते हैं ताकि आपको इसके नाम के बारे में पता चल सके.

SIR FULL FORM  – SELF INSURED RETENTION
SIR FULL FORM  – SELF INSURED RETENTION 


SIR FULL FORM  – SELF INSURED RETENTION होता है

हिंदी में इसको “स्व बीमित प्रतिधारण” भी कहा जाता हैं और शिक्षा के क्षेत्र में इसको Skeel Integrity and Responsibility व Military के क्षेत्र में इसको Self Insured Retention भी कहा जाता है.

इससे आपके मन मे कई सवाल आये होगे की इसके इतने नाम कैसे हैं तो सबसे पहले तो आपको हम ये ही बताना चाहते हैं की किसी भी शब्द की कई सारी अलग अलग full form हो सकती हैं अधिकांश शब्द ऐसे होते हैं जिसकी एक से ज्यादा full form होती हैं व लोग उसे अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल करते हैं sir शब्द भी बिल्कुल इसी तरह का होता है.

Sir शब्द का इस्तेमाल कब करें

इस शब्द का इस्तमाल सभी लोग जरुरत के अनुसार अलग अलग कार्यो के लिए करते हैं पर अधिकांश लोग इस शब्द का इस्तमाल किसी व्यक्ति को सम्बोधित करने के लिए भी करते हैं और विधालयो में विधार्थी अपने अध्यापक को सम्बोधित करने के लिए भी इस शब्द का इस्तमाल करते है.

वो लोग जो सम्मानजनक हैं उनको सम्मानपूर्वक सम्बोधित करने के लिए आप इस शब्द का इस्तमाल कर सकते हैं सर्वप्रथम इस शब्द का इस्तमाल 1297 को अंग्रेजी भाषा में किया  इस शब्द को जरुरत के अनुसार कई अलग अलग कार्यो के लिए भी इस्तमाल किया जा सकता है.

परन्तु आज  तक सबसे अधिक इस शब्द का इस्तामल किसी को सम्बोधित करने के लिए ही किया  जाता हैं और हम भी किसी को सम्बोधित करने के लिए ही इस शब्द का इस्तमाल करते है.

SIR और Madam में अंतर

कई लोगो के मन में sir और madam के नाम के बारे में अलग अलग सवाल हो सकते हैं जैसे की इन दोनों शब्दों में क्या क्या अंतर हैं तो हम आपको इसके बारे में भी  बता रहे हैं जिससे की आपको इस शब्द के बारे में पता चल सके.

SIR– जो सम्मानजनक या हमारे सीनियर या बड़े उम्र के जो पुरुष होते हैं उनको सम्मानपूर्वक सम्बोधित करने के लिए हम इस शब्द का इस्तमाल करते हैं सर का इस्तमाल सिर्फ पुरुषो को सम्बोधित करने के लिए ही किया जाता है.

Madam– यह शब्द महिलाओ के लिए होता हैं हम किसी भी महिला को सम्मानपूर्वक सम्बोधित करना चाहते हैं तो उनको madam के नाम से सम्मानित करते हैं यह केवल स्त्रीलिंग के लिए ही इस्तमाल होने वाला शब्द है.

sir और madam दोनों शब्दों का इस्तमाल किसी को सम्बोधित करने के लिए ही किया जाता हैं पर फर्क सिर्फ इतना होता हैं की sir पुरुषो के लिए इस्तमाल होता हैं तो madam महिलाओ के लिए इस्तमाल होता है.

SIR के नाम से किस किस को सम्बोधित कर सकते है

हम आपको सर  शब्द का  इस्तमाल किन किन को सम्बोधित करने के लिए कर सकते हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की इस शब्द का इस्तमाल कहा करे.

अध्यापक के लिए– इस शब्द का इस्तमाल अध्यापको को सम्बोधित करने के लिए किया जा सकता हैं आप अपने teacher को सर के नाम से सम्बोधित कर सकते है.

अधिकारी के लिए – अपने देखा होगा की कई बड़े अधिकारी होते हैं उनके नाम हमे पता नहीं होते तो हम सोचने लगते हैं की उनको किस नाम से बुलाये तो इसके लिए आप सर शब्द का इस्तमाल कर सकते है.

बड़ी उम्र के लोगो के लिए – अगर कोई व्यक्ति आपसे बड़ी उम्र का हैं और आप उसको बुलाना चाहते हैं तो आप इसके लिए सर शब्द का  इस्तमाल कर सकते है.

अनजान लोगो के लिए – अगर आप किसी व्यक्ति को नहीं जानते तो आप उस व्यक्ति से बात करने के लिए सर शब्द से सम्बोधित करेंगे.

सीनियर के लिए – अगर आप   नौकरी आदि करते हैं और वहा आपका कोई सीनियर हैं तो उसको आप उसके नाम से या अन्य नाम से नहीं बुला सकते ऐसे में आप उनको सर नाम से बुला सकते है.

सर एक ऐसा शब्द हैं जिसका इस्तमाल आप किसी भी पुरुष को सम्बोधित करने के लिए कर सकते हैं इस शब्द का कोई भी गलत अर्थ नहीं निकालता बल्कि सभी लोग इस शब्द को सम्मानपूर्वक ही इस्तमाल करते हैं और इस नाम का इस्तमाल कर के खुद को दुसरो की नजरो में और ज्यादा बेहतर बना सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको  SIR Full Form in Hindi से संबधित जानकारी दी है व sir शब्द से जुडी अन्य जरुरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई  गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.